कंस्ट्रक्शन मैनेजर कैसे बने | Construction Manager Kaise Bane

आज के इस आर्टिकल के अंदर मैं आपको बताऊंगा कि, आप किस प्रकार Construction Manager Kaise Bane, कंस्ट्रक्शन मैनेजर बनने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के कोर्स करने होते हैं और डिप्लोमा लेने होते हैं, आज मैं आपको कंस्ट्रक्शन मैनेजर के शुरू से लेकर अंत तक सभी कार्य और बने के तरीके बताऊंगा, आज के समय में आप जितनी भी बड़ी-बड़ी बिल्डिंग देखते हैं या फिर भवन देखते हैं, वह सभी एक Construction Manager के द्वारा ही बनाए गए होते हैं, यह अलग बात है कि, उनको बनाने में मजदूरों का भी हाथ होता है, पर उनका डिजाइन और शुरू से लेकर अंत तक का कार्य सब एक कंस्ट्रक्शन मैनेजर के द्वारा ही निर्धारित किया जाता है। 

आप लोगों ने सिविल इंजीनियरिंग का तो नाम सुना ही होगा, तो कंस्ट्रक्शन मैनेजर भी सिविल इंजीनियर के अंतर्गत ही आता है, “सिविल” यानी जो व्यक्ति सोसाइटी का निर्माण करता है, जिस प्रकार कंस्ट्रक्शन मैनेजर सोसाइटी में बड़ी बड़ी बिल्डिंग और भवन का निर्माण करता है, उसी प्रकार सिविल इंजीनियर भी सोसाइटी के प्रति ही काम करता है।

तो चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि, आप किस प्रकार कंस्ट्रक्शन मैनेजर बन सकते हैं और यह बनने किन-किन योग्यताओं की जरूरत होती है।

कंस्ट्रक्शन मैनेजर क्या है | Construction Manager Kaise Bane

यदि हम छोटे शब्दों में कंस्ट्रक्शन इंजीनियर को बताना चाहे, तो हम यह कह सकते हैं कि, जब भी कोई प्रोजेक्ट या प्रयोजना बनाई जाती है, जोकि किसी प्राइवेट Company या फिर सरकारी कंपनी के द्वारा निर्धारित की जाती है,  तो उस प्रोजेक्ट या प्रयोजना को शुरू से लेकर अंत तक पहुंचाने का काम एक कंस्ट्रक्शन इंजीनियर ही करता है, जैसे कि:- आप मान लीजिए जब भी किसी बिल्डिंग को बनाने की बात आती है, जोकि किसी सरकारी विभाग या फिर प्राइवेट कंपनी से रिलेटेड होती है, तो उसके लिए एक कंस्ट्रक्शन मैनेजर को निर्धारित किया जाता है।

वह मैनेजर उस बिल्डिंग के लिए सबसे पहले नक्शा बनवाता है, बाद में वह इसके लिए कुछ नियम बनाता है और इसका शुरू से लेकर अंत तक प्रयोजन बनाता है।

यानी एक कंस्ट्रक्शन इंजीनियर सारे वह काम करता है जो कि एक Boss के द्वारा किए जाते हैं, वह उस बिल्डिंग का सारा काम देखता है, वह हर समय मजदूरों को एक सही रास्ता बताता है और उनके काम का भी ध्यान रखता है।

वह हर चीज को निर्धारित करता है जैसे कि:- मजदूरों का वेतन, समान का आवागमन आदि सब चीजें इस के अंदर शामिल है

Work Profile For Construction Manager। वर्क प्रोफाइल ऑफ कंस्ट्रक्शन मैनेजर

यदि हम कंस्ट्रक्शन इंजीनियर के काम की बात करें, तो उसे बहुत से कार्य एक साथ करने होते हैं, क्योंकि उसे हर चीज को शुरू से अंत तक पहुंचाना होता है, मैंने आपको पहले भी एक उदाहरण देकर समझाया है, जिसमें एक बिल्डिंग को बनाना होता है, उसके लिए वह हर कार्य करता है, इसमें विभिन्न प्रकार के कार्य शामिल होते हैं, जोकि इस प्रकार है:-

  • साइट नियोजन
  • निर्देशन
  • समन्वय
  • ठेकेदारों का चयन
  • मजदूरों को काम पर रखना
  • पर्यवेक्षण करना
  • प्रोजेक्ट का डिजाइन
  • स्वचालित काम की निगरानी

Qualifications For Construction Manager। (कंस्ट्रक्शन मैनेजर की योग्यताएं)

यदि हम एक स्ट्रक्शन मैनेजर के लिए Qualifications यानी योग्यताओं की बात करें, तो उसके पास विभिन्न प्रकार की योग्यताएं होनी चाहिए, क्योंकि यह एक बहुत बड़ा पद होता है और इस को संभालने के लिए हर व्यक्ति उचित नहीं होता, इसीलिए इसके लिए कुछ विभिन्न प्रकार की डिग्री और डिप्लोमा की आवश्यकता होती है, जोकि इस प्रकार है:-

  • 12th Pass-out
  • 3 year Course (B.A.,B.Ed.)
  • M.Tech.,B.Tech.
  • Advance Diploma Course
  • Work Under Senior Manager

 

यदि किसी उम्मीदवार के पास यह सब डिग्रियां है, तभी वह एक कंस्ट्रक्शन मैनेजर बन सकता है, सबसे जरूरी अंत में यह होता है कि, उसके पास Experience होना चाहिए या उसे पहले किसी सीनियर मैनेजर के नीचे काम करना होता है, तभी वह आगे चलकर एक कंस्ट्रक्शन मैनेजर बन पाता है, क्योंकि एक्सपीरियंस सबसे ज्यादा जरूरी चीज होता है, चाहे वह कोई भी फील्ड हो। 

Best Colleges For Construction Manager। (कॉलेजेस फॉर कंस्ट्रक्शन मैनेजर)

यदि हम भारत में कंस्ट्रक्शन मैनेजर के बात करें, तो आज के समय में बहुत सारे युवक कंस्ट्रक्शन मैनेजर बनने की तैयारी कर रहे हैं, भारत में ऐसे बहुत से कॉलेज और संस्थान है, जोकि इसकी तैयारी कराते हैं और विदेश से भी लोग इस के पढ़ाई करने हमारे देश में आते हैं और कई अन्य देशों के अंदर भी इसके बड़े-बड़े कॉलेजेस और स्कूल है, यदि आप चाहे तो उन में जाकर भी कंस्ट्रक्शन मैनेजर की तैयारी कर सकते हैं, यदि आप भी इसकी तैयारी करना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे कॉलेज के नाम बताएंगे, जोकि भारत में सबसे पहले नंबर पर आते हैं, कंस्ट्रक्शन मैनेजर की तैयारी करवाने के लिए, उन कॉलेजों के नाम इस प्रकार हैं:-

  1. IIT , Madarash (आईआईटी मद्रास)
  2. IGNOU, New Delhi (इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, नई दिल्ली) 
  3. NCPAI (राष्ट्रीय निर्माण प्रबंधन और अनुसंधान संस्थान)
  4. IIT, Delhi (आईआईटी दिल्ली)

यदि आप इन इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेकर कंस्ट्रक्शन मैनेजर की तैयारी करते हैं, तो आप निश्चित ही सफल होंगे, क्योंकि इंस्टिट्यूट का सक्सेस रेट 100% है और यहां पर जिस भी व्यक्ति ने कंस्ट्रक्शन मैनेजर की तैयारी की है, वह हमेशा सफल ही हुआ है।

Income For Construction Manager (कंस्ट्रक्शन मैनेजर का वेतन)

यदि हम एक कंस्ट्रक्शन मैनेजर की इनकम के बात करते हैं, तो वह उसके पद पर निर्भर करती है, यानी यदि कोई व्यक्ति सरकारी रूप से कंस्ट्रक्शन मैनेजर लगा हुआ है,  तो उसकी मासिक इनकम 50000 से 100000 के बीच में हो सकती है, इसी बीच कई प्राइवेट कंपनी के कंस्ट्रक्शन मैनेजर की इनकम सरकारी कंस्ट्रक्शन मैनेजर की इनकम से ज्यादा होती है, क्योंकि प्राइवेट कंपनियां अपने एम्पलॉइस को बहुत ज्यादा इनकम देती है, तो उनके इनकम का स्तर 100000 से डेढ़ लाख के बीच में भी हो सकता है। 

यह उनके प्रमोशन पर भी बहुत ज्यादा डिपेंड करता है, तो इससे हम यह कह सकते हैं कि, यदि कोई व्यक्ति कंस्ट्रक्शन मैनेजर की तैयारी करता है और भविष्य में वह यह बन जाता है, तो वह अपने भविष्य को सुधार सकता है और एक अच्छी इनकम और आय कमा सकता है। 

Conclusion

आज के इस आर्टिकल के अंदर मैंने आपको बताया कि, आप किस प्रकार एक कंस्ट्रक्शन मैनेजर बन सकते हैं और इसके लिए आपको किन-किन कोर्स और डिप्लोमा की आवश्यकता होती है, यदि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अपनी सोशल मीडिया साइट्स पर भी शेयर करना ना भूले, यदि आपको कंस्ट्रक्शन मैनेजर से रिलेटेड कोई भी समस्या है, तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं, मैं आपके कॉमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करूंगा.

धन्यवाद!

ध्यान दें :- ऐसे ही एजुकेशनल और बिज़नेस  की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट civilengineeringinhindi.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें । और साथ हमारे telegram channel को भी फॉलो करे
Telegram channel link = Follow me

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

आपके काम की अन्य पोस्ट:

civil engineering kya hoti hai

civil engineering kya hai

civil engineering in Hindi

Sharing Is Caring:

मेरा नाम Pankaj Kumar है और मुझे इस ब्लॉग के माध्यम से अपने ज्ञान को इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के साथ बांटना पसंद है। इस ब्लॉग के जरिए मैं सिविल इंजीनियरिंग से संबंधित जानकारियां शेयर करता हूं।

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status